बालाकोट एयरस्ट्राइक में 300 आतंकी मारे गए थे, पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक ने टीवी पर LIVE डिबेट में कबूला

Share



पाकिस्तान ने आखिर मान लिया कि 26 फरवरी 2019 को बालाकोट एयरस्ट्राइक में 300 आतंकी मारे गए थे। न्यूज एजेंसी ने रिपोर्ट्स के हवाले से यह जानकारी दी। बताया कि पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक आगा हिलाली ने एक LIVE टीवी डिबेट में यह बात कबूल कर ली।

आगा हिलाली टीवी चैनलों पर होने वाली बहस में पाकिस्तानी सेना का पक्ष रखते हैं। उनकी ओर से यह कबूल करना पाकिस्तान की बड़ी नाकामी मानी जा रही है। ऐसा इसलिए भी, क्योंकि पाकिस्तान अब तक एयरस्ट्राइक में किसी की भी मौत होने से साफ इनकार कर रहा था। हालांकि न्यूज एजेंसी की इस बार गलत बताया जा रहा है।

'इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर भारत ने युद्ध जैसा काम किया'
आगा हिलाली पाकिस्तानी उर्दू चैनल पर डिबेट के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा, 'भारत ने इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर युद्ध जैसा काम किया। बालाकोट एयरस्ट्राइक में कम से कम 300 लोग मारे गए। हमारा लक्ष्य उनसे अलग था। हमने उनके बड़े अधिकारियों को निशाना बनाया। हमारा कदम पूरी तरह से लीगल था, क्योंकि वे सेना के आदमी थे। हमने उस समय कहा था कि इस कार्रवाई में कोई हताहत नहीं हुआ। अब हमने उनसे कहा है कि वे जो भी करेंगे हम सिर्फ उसका जवाब देंगे।'

पुलवामा हमले के बाद भारत ने एयरस्ट्राइक की थी
14 फरवरी 2019 को पुलवामा में CRPF जवानों के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था। इसमें 40 जवान शहीद हुए थे। इसी का जवाब देते हुए इंडियन एयरफोर्स ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के कब्जे बाले कश्मीर (POK) के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। इसमें जैश के ठिकानों पर बम बरसाए गए, जिसमें करीब 300 आतंकी मारे गए थे।

पाकिस्तानी सांसद ने डरकर कहा था- भारत हमला कर देगा
हिलाली से पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता अयाज सादिक भी इस मामले में संसद में बयान दे चुके हैं। सादिक ने अक्टूबर 2020 में देश की नेशनल असेंबली में बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान की घटना के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद के बयान का जिक्र किया था। उन्होंने बताया, 'विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक अहम बैठक में कहा था कि अगर पाकिस्तान ने भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रिहा नहीं किया तो भारत रात 9 बजे पाकिस्तान पर हमला कर देगा। कुरैशी जब संसदीय दल के नेताओं की बैठक में यह जानकारी दे रहे थे तो पाकिस्तान सेना के प्रमुख कमर जावेद बाजवा के पैर कांप रहे थे।'

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


26 फरवरी 2019 को इंडियन एयरफोर्स ने POK के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। (प्रतीकात्मक फोटो)

Source: International News

test